life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Thursday, 10 December 2015

Family life और professional life को balance रखिये!

आज कई  family professional life के साथ जुडी हुई होती है। professional wrok में बहुत अच्छी income होती है। लेकिन बहोत सारा काम के बोज से कभी कभी व्यक्ति अपने परिवार को time नहीं दे सकता। professional work में अच्छा काम करने से आपको plus point मिलेगे लेकिन family life में आपके minus point हो जायेगे। professional life की असर से परिवार के रिस्तोमे धीरे धीरे दरार आ जाती है इस लिए professional life और family life के बिच balance रखना चाहिये।

हमारे पास परिवार या friends न हो तो life बोरिंग हो जाती है professional work में time कहा निकल जाता है वो पता ही नहीं चलता। परिवार का प्रेम नहीं मिलने से निराशा और गुस्सा आ जाता है ऐसे समय आये तो संमजना चाहिये की हमारे रिश्ते मुश्केल परिस्थिती से गुजर रहे है। ये professional और अंगत जीवन के बिच balance न होने की बजा से एसी परिस्थिती का निर्माण होता है

Family life aur professional life ko balance rakhiye!



professional life और family life को balance रखने के कुछ tips में lifeaurmoney के जरिये आपके लिये post कर रहा हु उमीद है की आपको ये post professional life और family life को balance रखने में मदद करेगी।


daily sadual बनाये


दिन का planig बनाके काम करेगे तो professional और अंगत जीवन में संतुलन हो सकेगा मतलब के आज कहा कहा जाना है,कोनसी mitting है,कितने बजे जाना है, ये सब पहले से ही planing होगा तो office काम खतम करके घर में परिवार के साथ समय पसार कर सकेगे। planig से काम करेगे तो अच्छा rejlat आयेगा।


Family के साथ connect रहिये


planig से कभी काम न हो सके तो कुछ खो ना जाये उसका ध्यान रखना चाहिये जेसे की, पत्नी के साथ शाम को movie देखना planig किया है end वक्त पे office में argent miitting आ जाने से movie देखने का program cancal हुवा है ये पत्नी को फ़ोन कर के बताने से अच्छा है की पत्नी को buke या अच्छा सा गिफ़्ट भेज के जानकारी देनी चाहिये।

Family life aur professional life ko balance rakhiye 


रिस्तो को समजने की कोशीस करो


बेहुदे स्वभाव के लिए भी professional और अंगत जीवन के बिच संतुलन बिगाड़ जाता है सबसे जरुरी ये बात है की आप जब भी घर पे हो तो अपने परिवार के साथ समय बिताये और जब भी घर आवो तब office की tension office में ही रख के आवो इस से परिवार की रिश्ते मजबूत होते है


परिवार के साथ आत्मीयता से मिलो


office से काम से जब भी थके-हारे आते हो तब family के साथ बात करो और office की कोई भी बात घर पे मत करो। शरीर शास्त्रो के specialist के आधार पे ऐसा निष्कर्ष निकाला है की हमारे प्रिय पात्र को दिए हुई प्यार की जपी से शरीर में उर्जा का संचार होता है और आपके दिमाग के कोषों ताजगी आ जाती है इस पारिस्थिती में व्यक्ति में नयी उर्जा की असर मन और शरीर में दिखोई  देती है



परिवार के ready हो जाये


सामान्य कई लोग office से आके थक गए है, ऐसा बोल के बेठे रहते है वास्तिवकता ये है की आप अपने बच्चो से थोड़ी बात करो गे या उनके साथ खेलोगे तो भी आप में नयी उर्जा का संचार होगा और आपकी थकान भी दूर हो जाएगी पत्नी के साथ सामाजिक व्यवहार की बाते करे,कसरत और medicen, योगा करने से भी उर्जा का संचय होगा ये आपकी ख़ुशी के लिए जरुरी भी है क्योंकि आप खुस रहोगे तो आप के आसा पास के लोग भी खुस हो जायगे आपी professional life की कमानी को अपनी family life में invest करो। और family life से मिली engy को आप की professional life में invest कीजिये दोनों इन्वेमेंट लम्बे समय के लिए gain investment tools साबित होगा।


More read

अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये और आपके Facebook friends से share करे।


आपके पास हिन्दी में कोई article, stories या कोई जानकारी हो जो हमसे share करना चाहते हो तो हमे अपने photo के साथ e-mail कीजिये। पंसद आने पे आपका article आपके photo के साथ publish किया जायेगा। हमारा e-mail id है lifeaurmoney@gmail.com

Share:

Blog Archive

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner