life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Thursday, 17 December 2015

क्यों fail हुई गिलहरी की महेनत?

ये क़हानी को जरा ध्यान से पढ़िये।


एक गिलहरी जंगल में रहेती थी। वो जंगल के राजा शेर के लिए काम करती थी। गिलहरी अपने काम पे समय पे आती थी। वो अपना काम पूरी महेनत और ईमानदारी से करती थी। गिलहरी जरूरत से ज्यादा काम करके खुश थी क्योकी उसके मालिक शेर ने उसे वादा किया था की वो गिलहरी को दस बोरी अखरोट के देगा। कभी-कभी वो काम करते थक जाती तो सोचती के थोडा आराम कर लू.... पर जेसे ही उसे याद आता की शेर उसे ज्यादा काम के बदले दस बोरी अखरोट देगा,वो फिर से अपने काम पे लग जाती थी।



गिलहरी जब दूसरी गिलहरियों को खेलते -कूदते देखती थी, तो उसके मन में भी enjoy करने की इच्छा होती, पर फिरसे उसको अखरोट की बोरी याद आ जाती और वो फिरसे अपने काम मे लग जाती थी। शेर कभी-कभी दूसरे शेर के पास भी काम करने के लिये भेजता था। ऐसा नही था की शेर उसे अखोरट नहीं देना चाहता था। शेर बहुत ईमानदार था।


ऐसे ही समय बित गया.....



एक दिन ऐसा भी आया जब जंगल के राजा शेर ने गिलहरी को दस बोरी अखरोट के दे के आजाद कर दिया। पर गिलहरी अखोरट के बोरी के पास बैठ के सोचने लगी की, अब अखोरट मेरे किस काम के, दाँत तो मेरे घिस गये, इसे खावुगी कैसे?


सारी जिंदगी काम करते करते गिलहरी अब बहुत कमजोर और बीमार हो गई थी। वो उसमे से एक भी अखरोट खा नहीं सकी और पानी पिने के बाद मर गई। उसके बाद गिलहरी के बच्चों ने आधे अखरोट खाये,आधे ख़राब कर दिये और थोडा बहुत बांट लिये। उन्हे अखरोटो को कमाने की कहानी से कोई लेना देना नहीं था।


दोस्तों यह क़हानी आज जीवन की हक़ीक़त बन चुकी है। इंसान अपनी इच्छाओं को त्याग करता है और पूरी जिंदगी job या business में बिता देता है। 60 वर्ष की उम् तक वह कमज़ोर और बीमार हो चूका होता है। Retired होने के बाद जो उसका fund मिलता है उससे अब क्या वो अपनी पुरानी इच्छाओ को पूरी कर सकता है? नही कर सकता तो क्या करेगा इस fund का? अब ये fund या कमाई अपने बच्चो ही इस्तमाल कर सकते थे। तो फिर ऐसे fund या कमाई का क्या फायदा जो खुद इस्तमाल ना कर सके।


दोस्तों हमें भी वर्तमान में ही जीके अपनी इच्छाओ पूरी करनी चाहिये ताकी हमें अपने पिछली जिंदगी में कोई अफ़सोस ना रहे की में ये करना चाहता था, मुझे ऐसे करना था। "इस धरती पे ऐसा कोई अमीर अभी तक पैदा नहीं हुवा जो बीते हुये समय को खरीद सके और मरते समय अपने धन को साथ ले जा सके"


So enjoy every thing today with time


More read:-
  1. अंधकार से ज्योति
  2. keep them happy
  3. mobile को छोड़ो और ये 7 चीजे करो!
  4. यादशक्ति तेज करनी है तो ये article पढिये

अगर आपको ये कहानी अच्छी लगी हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये और आपके Facebook friends से share करे।


आपके पास हिन्दी में कोई article, stories या कोई जानकारी हो जो हमसे share करना चाहते हो तो हमे अपने photo के साथ e-mail कीजिये। पंसद आने पे आपका article आपके photo के साथ publish किया जायेगा। हमारा e-mail id है lifeaurmoney@gmail.com

Share:

Blog Archive

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner