life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Thursday, 3 December 2015

समय का आदर करना चाहिये!



नसीब को दोष देने वाले कब समजे गे के भगवान ने जो आपको समय दिया है वो ही समय warren buffet के पास है। हमें अपने समय को अपने लिये अच्छे से use करना है तो समय का आदर करना सीखना होगा। क्योंकि समय किसी की प्रतीक्षा नहीं करता वो तो बस बहते हुवे पानी की तरहा निकल जाता है।जो आप समय को बर्बाद करोगे तो आपभी बर्बाद हो जावोगे।


Samay ka aadar karna chahiye


एक लड़का Thomas Addison   के पास गया और बोला की मुझे मेरे जीवन में उपयोगी हो ऐसी कोई  प्रेरणादायक बात बोलो। Addison ने उस लड़के को इतना ही कहा की  काम के समय में कभी घडी को मत देखना, बस येही तुम्हारी सफलता की चाबी होगी। सुना जाता है की जिसने दुनिया को बिजली दी वो Addison जब वो कुछ experiment कर रहे थे तब उसे पता ही नहीं था के कब दिन हुवा, या कब रात हुई। घड़ी शौख के लिये नहीं पहनते पर समय का पालन करने के लिये पहेननी चाहिये। महात्मा गांधीजी भी अपने पास हंमेशा एक घड़ी रखते थे ताकी कभी समय की बर्बादी ना हो। गांधीजी ने जितना समय का पालन किया है उसमे उसकी महानता दिखती है। इस लिये "समय की क़दर करेगे तो समय भी हमारी क़दर करेगा"।




हम असफ़लता को वरदान माने या अभिशाप ये हमारी नजरिये की बात है हम अपने प्रयास के परिणाम को किस तरह से देखते है? सफ़ल लोग असफ़लता को श्रेष्ठ प्रयास मानके आगे बढ़ते है हमें भी अपने परिणाम को देखने का नजरिया बदलना होगा मानो के असफ़लता मिल है, लेकिन असफ़लता कभी मिलती नहीं वो तो हमको ज्यादा शक्ति और प्रेरणा देती है। असफ़लता से कुछ सीखो के कहा भूल हो गई? उसको कैसे दूर कर सकते है? और इसमें कैसे आगे बढे? ऐसा positive नजरिया ही हमको सफ़लता रास्ते ले जायेगा 


अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये और आपके Facebook friends से share करे।


आपके पास हिन्दी में कोई article, stories या कोई जानकारी हो जो हमसे share करना चाहते हो तो हमे अपने photo के साथ e-mail कीजिये। पंसद आने पे आपका article आपके photo के साथ publish किया जायेगा। हमारा e-mail id है lifeaurmoney@gmail.com




Share:

Blog Archive

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner