life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Friday, 12 August 2016

8 good habits of good Boss, अच्छे बोस की 8 अच्छी आदतें

क्या आप leader बनना चाहते है? क्या आप नेता बनना चाहते है? क्या आप में boss बनने के good habits है? लगभग दुनिया में सभी लीडर या नेता बनना चाहते है और आप में से कई लोग बन भी जाते है लेकिन क्या कोई आप की बात सुनता है? क्या कोई आप की बात मानता है? क्या आपकी नेतागिरी से अन्य ख़ुश है?
8 good habits of good Boss

क्या आप जानते है ये क्यू होता है? क्योंकि Boss होना और अच्छा boss होना, इन दोनों बातो में बहोत बड़ा अंतर है । आज lifeaurmoney. के माध्यम से में अच्छे नेता की 8 best tips दूंगा जो आपके नेतृत्व की skills को और भी ज्यादा improve करेगी।

1.Believe the unbelievable trust

जो नेता आसान काम करने में ही खुश है और कठिन कार्य सामने आते ही रास्ता बदल लेते है वे अच्छे नेता या बॉस साबित नही होते। लेकिन कई ऐसे बॉस होते है जो difficult target को ही प्राप्त करना पंसद करते है । फिर चाहे अन्य ऐसे अविश्वसनीय और अकल्पनीय लक्ष्य को माने या ना माने । वे अच्छे बॉस की निशानी है।

2. Finds opportunity in instability and uncertainty

कार्य के दौरान आती समस्या या किसी संकट समय पे हाथ पे हाथ धरे बैठने के विपरीत, अच्छे बॉस तुरत ऐसी समस्या से बाहर निकलने का रास्ता ढूढते है ।

3. Self control

World में कोई भी बॉस या लीडर हो, लेकिन है तो वो इन्सान ही। समय समय पे उसकी भावनाएं भी change होती रहती है। जैसे अच्छे काम के लिए प्रशंसा करे और ख़राब कार्य के लिए गुस्सा भी करे । किसी भी नाजुक समस्या समय अपना आपा खोये बिना समस्या का निवारण करते है। इस तरह एक अच्छा लीडर संयमी होता है।

4. Stay with in every condition


बुरा बॉस कर्मचारी गलतियों या बुरे प्रदर्शन पे उसे job से निकाल देता है। अच्छा मालिक किसी भी परिस्थियों में अपने employees का साथ नही छोड़ता। और किसी अन्य के अच्छे कार्य एवम योगदान का श्रेय खूद नही लेते।


5. Believed work of every day

पहले आपने क्या किया है? Future में आप क्या करेगे? इससे अच्छे बॉस को कोई फर्क नहीं पड़ता । आप अभी क्या करोगे, कैसे करोगे? उसको इस से ही मतलब होता है । वो एक भी दिन फ़ालतू जाने देने में यकीन नही रखते।
बॉस एक नेता होता है । जो पथदर्शक भी हॉता है, जो लोगो को संगठित करता है, सभी की संमती लेके, सभी को साथ लेके चलता है। वही सबसे best leader हॉता है ।

7. High thinking

एक अच्छा बॉस company के target achieve करने के साथ साथ कंपनी को और नई ऊंचाई पे ले जानेकी सोचता है। बड़े उद्देश्य से ध्यान में रख के पूरी planning से कार्य करते है।

8. Real risk 

कई ऐसे लोग होते है जो बनावटी महेनत का दिखावा करते हुए काम करते है। जब कोई चुनोती आती है तो ऐसे लोग पीछे हट जाते है और अपनी गलती का टोपरा दूसरे के सर बिठा देते है। लेकिन सचा और अच्छा नेता या बोस साहस के साथ risk उठा के कार्य करता है और अपनी और दूसरों की success की कहानी लिखता है।
आपको ये "8 good habits of good Boss" article कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और hindi में ये article आपको पंसद आई हो और आपको लगता है की ये लेख दूसरों को भी उपयोगी हो सकता है तो अपने friends को निचे दिए हुए share बटन FacebookGoogle+, या Twitter account से share करे। धन्यवाद!
Share:

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Pages