life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Tuesday, 2 August 2016

एक ग्लास दूध का मूल्य, inspirational short story in hindi

inspirational short story in hindi

एक लड़का school की fees भरने के लिए jivan जरूरी चीजे गली गली बेचने निकला था। धुप में घूम घूम के बहोत समय हो गया था इस लिए लड़के को थकान महसूस होने लगी। उसे बहोत भूख भी लगी थी इस लिए उसने निश्चय किया कि अब जिस घर में चीजे बेचने जायेगा वहा थोड़ा खाना माग लेगा।
inspirational short story in hindi

वो एक छोटे से घर के पास रुका, धीरे से लड़के ने दरवाजा खटकाया। अंदर से एक औरत बाहर आई। औरत बहुत ग़रीब थी और उसके कपड़े भी कई जग़ह से फ़टे हुए थे। औरत की ऐसी हालत देख के लड़का उससे खाना मांग नही सका। सिर्फ एक ग्लास पानी पिने के लिए मागा।

वे औरत ने लड़के को ठीक तरह से देखा। औरत समज गई के लड़का बहुत थका हुवा और भूखा है। वे घर के अंदर से पानी के बजाय दूध का एक ग्लास ले के आई। लड़का वो दूध का पि गया और दिल से सुक्रिया कर के वहा से चला गया।


ऐसे ही कई साल गुजर गए, वो औरत को एक बहोत ही बड़ी गंभीर बीमारी हो गई। शहेर के सरकारी हॉस्पिटल के स्थानिक डॉक्टरों ने सारे प्रयास कर लिए लेकिन ये बीमारी का कोई इलाज नहीं मिला।
सबसे बड़ा धर्म मानवधर्म है।
आखिरकार सरकारी हॉस्पिटल के स्थानिक डॉक्टरों ने एक युवा famous डॉक्टर की मदद ली। युवा डॉक्टर ने वे औरत के सारे medical report चेक किये तब उस औरत के गांव का नाम पढ़ के थोड़े चोक गये। डॉक्टर ने उस औरत को देखने की इच्छा हुई। औरत को जहा रखा गया था डॉक्टर वो कमरे में गये। युवा doctor एक पल में ही उस औरत को पहचान गये। वे वही औरत थी जिसने मेरे खराब समय में मुझे एक ग्लास दूध देके मेरी भूख मिटाई थी।


Doctor ने निर्यण लिया की इस औरत को कैसे भी कर के ठीक करेगे। डॉक्टर ने उस औरत को ठीक करने में सारी ताकत लगा दी। औरत कुछ महीनों में ठीक हो जाती है। आखिर उसे hospital से छुटी देने का समय आया तो युवा डॉक्टर ने औरत का बिल मंगवाया और उसमें एक Note लिख के वे बिल उस औरत को भिजवा दिया।



औरत वे बिल को हाथ में आते ही डरने लगती है। उसे यकीन था कि ये बिल चुकाते चुकाते उसकी सारी जमा कुंजी ख़तम हो जायेगी। उस ने धीमे से वे बिल को खोला तो उसमें लिखा था की, "एक ग्लास दूध के बदले बिल की सारी रकम माफ़ कर दी गई है"।

ये inspirational short story से हमे ये सबक मिलता है कि, निःस्वार्थ भाव से की गई मदद, मुश्किल वक़्त में बहोत उपयोगी होती है


आपको ये inspirational short story कैसी लगी हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और hindi में ये story आपको पंसद आई हो और आपको लगता है की ये लेख दूसरों को भी उपयोगी हो सकता है तो अपने friends को निचे दिए हुए share बटन FacebookGoogle+, या Twitter account से share करे। धन्यवाद!

Share:

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Pages