Tuesday, 13 December 2016

तीसरी बकरी, short funny inspiring story in hindi

short funny inspiring story in hindi


जीतू और परेश 6th standard के student है। दोनों बहोत ही अच्छे दोस्त है। एक दिन छुटी के बाद दोनों युही घूम रहे थे तभी जीतू को funny idea आया, दोस्त देख सामने तीन बकरियां चर रही है।

Short funny inspiring story in hindi

परेश ने कहा इससे हमें क्या लेना-देना है? जीतू ने कहा कल school में जाते वक़्त हम ये तीनो बकरियों को पकड़ के स्कूल में छोड़ देंगे। जैसे ही सभी को पता चलेगा की स्कूल में बकरियां है, सभी बकरियों को ख़ोजने में time west करेगे और कोई पढाई नहीं करेगा। 

परेश ने कहा लेकिन यार बकरियां तो तुंरत मिल जाएगी। इसमें क्या मज़ा आएगा? 

जीतू ने हँसते हँसते कहाँ, येही तो idea है। तू देख में क्या करता हु।

शाम को स्कूल की छुटी के बाद सब लोग चले गए। दोनों ने तीनों बकरियों को पकड़ के स्कूल में लाए। जीतू ने तीनों बकरियों में नंबर लगाना शुरू किया, पहली बकरी पे 1 no. लिखा, दूसरी बकरी पे 2 no. लिखा और तीसरी बकरी पे 4 no. लिखा।

परेशने आश्चर्य से पूछा तुमने तीसरी बकरी में 4 no. क्यों लिखा?

येही तो funny idea है, सब तीसरी बकरी की शोध् करेंगे लेकिन किसीको तीसरी बकरी मिलेगी नहीं।

दूसरे दिन जब परेश और जीतू स्कूल में गए। थोड़ी देर में ही पाठशाला में शोर मचने लगा की स्कूल में बकरियां है। कोई जोर-जोर से चीला रहा था, चार बकरियां है चार! 1, 2, और 4 no. की बकरियां मिल गई है, लेकिन 3 no. की बकरी नहीं मिल रही। सभी उस की ख़ोज करे, वो बकरी गई कहाँ?

सारी स्कूल उसे शोध् में लग गई। सभी ने उस बकरी को खोजने की बहुत कौशिश की लेकिन वे 3 no. की बकरी हो तो मिले। जीतू और परेश के अलावा सभी लोग परेशान थे, क्योकि की वही तीसरी बकरी का रहस्य जानते थे। उस दिन किसी ने भी पढाई नहीं की, सभी येही सोचते रहे आखिर वे तीसरी बकरी गई तो गई कहा?

ये प्रसंग पढ़के आपके चेहरे पे मुस्कराहट आ गई होगी। ये स्वभाविक है। हमारी life में भी कुछ ऐसा ही वाक्या होता है।

हमारे जीवन में भी तीसरी बकरी ऐसी चीज़ है, जिसकी शोध् करने में हम बेचेन रहते है और वे हमें मिलती ही नहीं क्योंकि वे तीसरी बकरी होती ही नहीं।

हमारे पास जो नहीं है, यही पाने के लिए हम भागते रहते है। ऐसा भी हो सकता है कि वे तीसरी बकरी जैसी चीज़ हो ही नहीं। आपके जीवन में ये तीसरी बकरी कोन है, क्या है? इसकी शोध् करके, इसके पीछे भागना बंध करके life को enjoy करे।☺

Read more:-

आपको ये inspirational short funny story कैसी लगी हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और hindi में ये story आपको पंसद आई हो और आपको लगता है की ये लेख दूसरों को भी उपयोगी हो सकता है तो अपने friends को निचे दिए हुए share बटन FacebookGoogle+, या Twitter account से share करे। धन्यवाद!



Post a Comment